Monday, October 10, 2011

Letter to parents of kids in my classroom


I have started a series of letters from this week onward to parents of kids in my classroom. This is first one of them. I distributed this one in my classroom today.

प्रिय माता-पिता / अभिभावक,

 मेरा नाम ____  है और मैं क्लास 2 की क्लास-टीचर हूँ. मैं पेशे से एक सॉफ्टवेर इंजिनियर थी और बंगलोर में एक सुखद नौकरी कर रही थी. परन्तु एक अच्छी नौकरी के बावजूद मैं प्रसन्न नहीं थी. मैं बचपन से ही देश की सेवा करने की इच्छुक थी इसलिए मैंने स्कूल में पढ़ाने का निश्चय लिया. अगले दो सालों तक मैं आपके बच्चे की क्लास टीचर रहूंगी और अपने पूरी जान लगा कर बच्चों का भविष्य सुनिश्चित करुँगी.

मैं अपने क्लास के हर बच्चे को देश-विदेश के उच्चतम कॉलेज में पढता हुआ देखना चाहती हूँ ताकि वह अपनी ज़िन्दगी सम्मान के साथ व्यतीत कर सके. मेरे लिए मेरी क्लास का हर बच्चा एक उम्मीद है अपने परिवार के लिए और मुझे जानकारी है की आप कितनी आर्थिक और व्यवस्थापाक कठिनाइयों के साथ अपने बच्चे को पढ़ा  रहे हैं.

इस ख़त के ज़रिये मैं आपको अपने दो लक्ष्यों की जानकारी देना चाहती हूँ. मैं यह ख़त इसलिए भी लिख रहीं हूँ की मैं आपकी उत्तरदायी हूँ और आपको जानने का पूरा हक है की बच्चे क्लास में किस उद्धेश्य के साथ पढ़ते हैं.

 मेरा पहला लक्ष्य - मैं क्लास के हर बच्चे में इंग्लिश को समझनेबोलने, पढने और लिखने की क्षमता अगले दो महीनों में दुगनी करना चाहती हूँ. आज दुनिया के अच्छे कॉलेज में जाने के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है इंग्लिश की योग्यता. अभी बच्चों की अंग्रेजी ऐसी नहीं है की वह अपने क्लास की किताबें पढ़ सकें और समझ सकें. इसके लिए ज़रूरी है बच्चों कि उत्तर रटने की आदत का हम बिलकुल त्याग कर दें और समझने पर जोर दें. 

मेरा दूसरा लक्ष्य - 
4 -दिसम्बर को राष्ट्रीय स्तर पर गडित की परीक्षा NSTSE का आयोजन है. इस परीक्षा की फीस Rs २००/ है. इस परीक्षा में पाठ्यक्रम दूसरी कक्षा का ही है परन्तु सवाल बच्चों की कौशलता को जांचने के लिए थोड़े मुश्किल होंगे. इस परीक्षा की फीस 15 अक्टूबर तक भरनी है. परीक्षा East Delhi में ही किसी दुसरे स्कूल में होगी. इस परीक्षा के ज़रिये बच्चे अपने अन्दर की  प्रतिस्पर्धता  का और विकास कर पाएंगे. मैं चाहती हूँ की हर बच्चा इस  परीक्षा में भाग ले. इस परीक्षा की तयारी के लिए पुस्तकें मिलेंगी परीक्षा की फीस भरने पर. 

इन दो लक्ष्यों की और जानकारी देने के लिए अथवा इन लक्ष्यों की योजना बताने के लिए मैंने  इस thursday  को सुबह ठीक 8 बजे एक मीटिंग का आयोजन किया है. आप से विनती है की आप इसमें बच्चों के साथ ठीक समय पर शामिल हों. इस मीटिंग के बाद स्कूल अपने नियमित समय 1 बजे तक चलेगा. 

आपकी विश्वसनीय,
_______

No comments:

Post a Comment